Sunday 22 April 2018

इंटरनेट










इंटरनेट



English


इंटरनेट कंप्यूटर के अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के लिए खड़ा है, यह सबसे बड़ा सूचना आधार है और यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। इंटरनेट कभी भी सोचने की तुलना में दुनिया को और अधिक कट्टरपंथी तरीकों से बदल रहा है। कार्य जिन्हें एक बार व्यक्तिगत बातचीत के माध्यम से किया जाता था, जैसे बैंकिंग, खरीदारी या संचार अब ऑनलाइन किया जा सकता है।



इंटरनेट का उपयोग करके, हम तुरंत दुनिया भर में डेटा और जानकारी साझा कर सकते हैं। इंटरनेट ने दुनिया को छोटा बना दिया है, और रहने के लिए एक बेहतर जगह है। आज buzzword केवल इंटरनेट है। हर गुजरते दिन इंटरनेट का नेटवर्क व्यापक हो रहा है। विश्लेषण करने के लिए कि इंटरनेट का उपयोग कितनी तेज़ी से बढ़ रहा है, कोई अखबार या पत्रिका चुनें और उन में दी गई विज्ञापनों का सावधानीपूर्वक पालन करें, आपको पता चल जाएगा कि लगभग हर कंपनी की वेबसाइट पर इसके पते और टेलीफोन नंबर के अतिरिक्त सूचीबद्ध है। हर संगठन इंटरनेट पर अपनी उपस्थिति महसूस कर रहा है।






इंटरनेट नॉटवर्क्स का एक नेटवर्क है जिसमें इंटर-कनेक्ट नेटवर्क शामिल हैं। यह कंप्यूटर के एक विश्वव्यापी नेटवर्क है जो कई दिलचस्प अनुप्रयोगों के लिए भौतिक रीढ़ की हड्डी प्रदान करने के लिए सामान्य संचार मानक और इंटरफेस का उपयोग करता है।




इंटरनेट का उपयोग करके हम समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, किताबों, संगीत सुन सकते हैं, फिल्में देख सकते हैं, खेल खेल सकते हैं, वर्तमान घटनाओं के साथ खुद को अपडेट कर सकते हैं, ऑनलाइन खरीदारी के लिए जा सकते हैं, रेसिपी के बारे में जान सकते हैं, एयरलाइन शेड्यूल और रेलवे आरक्षण की जांच कर सकते हैं, ई-मेल भेज सकते हैं, और बहुत अधिक ।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.